आदर्श आचार संहिता का पालन करने हेतु आयोग के कड़े निर्देश - जिलाधिकारी

हाथरस। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का पालन करने हेतु आयोग के कड़े निर्देश है साथ ही प्रत्येक जनपद में आदर्श आचार संहिता 16 मार्च 2024 से प्रभावी है। जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा ने अवगत कराया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान में चल रहे लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन एवं अन्य विभिन्न प्रकार की शिकायत करने तथा उसके निस्तारण हेतु आनलाइन सी-विजिल एप विकसित किया गया है। 


सी-विजिल एप पर चुनाव की घोषणा के दिनांक से मतदान दिवस तक शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत अपलोड की जा सकती है। सी-विजिल एप का प्रयोग करने हेतु स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से सी-विजिल सिटीजन एप डाउनलोड कर अपना मोबाइल नम्बर डालकर ओटीपी के माध्यम से एप में लागिन कर शिकायत दर्ज करने के साथ फोटो वीडियो अपलोड की जा सकती है। सी-विजिल एप एक जी.आइ.एस. आधारित एप है जिसमें साक्ष्य के तौर पर केवल लाइव फोटो, वीडियो, आडियो ही अपलोड किया जा सकता है।

  सी-विजिल के माध्यम से प्राप्त शिकायत को प्रत्येक दशा में 100 मिनट के अन्दर ही शिकायत का निस्तारण सम्बन्धित अधिकारी द्वारा उसी एप के माध्यम से सुनिश्चित किया जाना है। निस्तारण के पश्चात् विवरण शिकायतकर्ता के सी-विजिल एप पर स्वतः उपलब्ध हो जायेगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपील की है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन होने पर आनलाइन शिकायत हेतु आयोग द्वारा विकसित सी-विजिल एप का प्रयोग करें।

Post a Comment

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने