हाथरस- लाॅर्ड कृष्णा में शिक्षकों को बताए माॅडर्न टीचिंग के गुर


हाथरस। लार्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल में शिक्षण को आधुनिक तौर-तरीकों से सुसंपन्न बनाने और बच्चों के लिए टीचिंग को प्रभावी बनाने के प्रयोजनार्थ शिक्षकों के लिए एक दिवसीय वर्कशाॅप का आयोजन किया गया जिसमें सीबीएसई की कंसंल्टेंट एंड ट्रेनर मीनू भार्गव ने शिक्षकों को माॅडर्न टीचिंग के गुर बताए और प्रभावी शिक्षण हेतु दृश्य-श्रव्य सामग्री के उपयोग को आवश्यक बताया।
प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने वर्कशाॅप का उद्घाटन दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के युग में शिक्षकों को अद्यावधि में आधुनिक ज्ञान से परिपूर्ण एवं विषयानुरूप शिक्षण सहायक सामग्री के उपयोग की कुशलता का व्यावहारिक ज्ञान अपेक्षित है। जिससे विद्यार्थियों के अंदर सीखने की क्षमता में वृद्धि हो सके।
ट्रेनर मीनू भार्गव ने ग्रुप डिस्कशन, एक्टिविटी पर आधारित शिक्षण, विषय को रोचक बनाने, मनोविज्ञान पर आधारित शिक्षक-विद्यार्थियों के आत्मीयतापूर्ण संबंध, क्लास मैनेजमैंट, कम्युनिकेशन स्किल्स निखारने, बच्चों से फीडबैक लेने और 21 वीं शताब्दी के अनुरूप बच्चों को      आधुनिक संसाधनों से युक्त शिक्षा देने के टिप्स दिए। शिक्षक वर्कशाॅप के दौरान प्रफुल्लित नजर आए।

1 टिप्पणियाँ

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

जयहिंद मीडिया नेटवर्क में अपनी बात रखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

और नया पुराने